10 ke bad career.

By | July 3, 2016

10 ke bad career -विज्ञान संकाय : 10 वी के बाद यदि आप विज्ञान विषय लेते है, तो आपको 2 विकल्प मिलते है पहला जीवविज्ञान और दूसरा गणित इन दोनों में से आप कोई भी एक विषय चुन सकतेहैं। अगर आप मेडिकल लाइन में जाना चाहते है तो जीवविज्ञान और अगर आप तकनीक क्षेत्र में जाना चाहते है, तो आपको गणित विषय चुनना होगा । इन दोनों विषयों के साथ-साथ आपको भौतिक विज्ञान (Physics) रसायनशास्त्र (Chemistry) अनिवार्य रूप से पड़ना पड़ेंगे । विज्ञान संकाय थोड़ा कठीन जरुर हऐ लेकिन सबसे ज्यादा सम्भावनाये भी इसी में है।

कॉमर्स संकाय : अगर आप 10 वीं के बाद अपना करियर लेखाबंदी या बैंकिंग जैसे क्षेत्रों में बनाना चाहते है तो कॉमर्स संकाय आपके लिए ही है। कॉमर्स लेकर आप लेखाबंदी, अर्थशास्त्र, जैसे विषय पड़ते है।  जिसमे आगे बहुत संभावनाए है अगर आप चाहे तो 11वी – 12वी में कॉमर्स, कंप्यूटर एप्लीकेशन, टैक्स, ऑनर्स के साथ साथ भी कर सकते है जिससे आपको 12 वी के बाद BBA, BCA, और फिर MBA जैसे प्रोफेशनल कोर्स करने में कोई दिक्कत नहीं आती है।

Read Also-  नेट एग्जाम NET EXAM hindi me jankari.

कला संकाय : 10वी के बाद कला (Art) भी एक अच्छा विषय है । आर्ट लेने पर आपको इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान जैसे विषयों को पड़ने का मौका मिलता है, अगर आप प्रसासनिक सेवाओं में जाना चाहते है तो आर्ट आपके लिए बिलकुल सही साबित हो सकता है । कुछ लोगों में यह गलत धारणा है की 12th आर्ट से या BA करने वाले की कोई पहचान नहीं होती है किन्तु ऐसा नहीं है आप आर्ट लेकर भी बहुत अच्छी नौकरी पा सकते हैं और अर्थशास्त्र, राजनीती जैसे क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं।

व्यवसायिक कोर्स 10 वी के बाद

कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग : इस कंप्यूटर के युग में यह एक सही विकल्प है । इस फील्ड में आप कंप्यूटर रिपेयर और नेटवर्किंग से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते है जो एक अच्छी नौकरी दिलाने में सहायक हो सकती है ।

होटल मैनेजमेंट : यदि आपको इस क्षेत्र में करियर बनाना है तो आप 10वी के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते है यह एक बहुत ही अच्छा निर्णय हो सकता है जिसमे अपार संभावनाए है ।

Read Also-  librerian kaise bane.

इंजीनियरिंग डिप्लोमा : कई सारे संसथान एवं पोलोटेक्निक कॉलेज 10th के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं इनको करने के बाद आपको डायरेक्ट BE में प्रवेश मिल सकता है या आप इस क्षेत्र में नौकरी भी कर सकते हैं ।

स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग : आप 10 वी के बाद स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग में भी डिप्लोमा कर सकते है कुछ कुछ प्रदेशों में 11th एवं 12th में भी स्टेनोग्राफी एक विषय के रूप में चुन सकते है, स्टेनो करके टाइपिंग या स्टेनो की जॉब आसानी से प्राप्त की जा सकती है, न्यायलय और अन्य सरकारी दफ्तरों में इस तरह की विज्ञप्ति निकलती रहती है।

आई टी आई (औधोगिक प्रसिक्षण संस्था) : अगर आप 10 वी के बाद कोई ऐसा कोर्स करना चाहते है जिससे आपको जल्दी और अच्छी जॉब मिल जाये तो आप आईटीआई कर सकते हो आईटीआई आप बहुत से विषयों में कर सकते है जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मेकिनिक, स्टेनो, कंप्यूटर आदि ।

Read Also-  pharmacist kaise bane. फार्मासिस्ट कैसे बने। how to be pharmacist in hindi.

10 वी के बाद सरकारी नौकरी

जी हाँ आप यदि 10 के बाद सीधे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए भारतीय सेना, पुलिस, वनविभाग, रेलवे जैसे कई सरकारी विभाग हैं जो आपको  10वी के बाद इनमे काम का मौका देते हैं, इसके लिए आपको समय समय पर निकले वाली भारतियों की जानकारी रखना होगी । इसके लिए नियमित रूप से हमारी website
www.sarkarivacancy.in देखते रहें।
आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमे जरूर बताये। हमारे Facebook page- www.Facebook.com/sarkarivacancy1 पर। या कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करें।

One thought on “10 ke bad career.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *