Art se 12 ke bad career. आर्ट से 10+2 के बाद करियर

By | July 3, 2016

Art se 12 ke bad career

Fashion designing-
प्लस 2 के बाद फैशन डिजाइनिंग का कोर्स एक बेहतर ऑरर अप टू डेट विकल्प है। अगर आपको फैशन ही दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनानी है और आपकी दिलचस्पी डिजाइनिंग के क्षेत्र में हैं तो यह कोर्स आपको सफलता दिला सकता है।
Event management
इवेंट मैनेजमेंट कोर्स भी प्लस टू के बाद एक अच्छा विलल्प है और प्रोफेशनली इस कोर्स की डिमांड भी बहुत है। इस फिल्ड को चुनकर आप बहुत कम समय में को चुनकर आप बहुत कम समय में मुकाम तक पहुंच सकते हैं।
Mass.com
मास कम्यूनिकेशन आज के समय में बहुत फेमस कोर्स है। इसके जरिए आप पत्रकार ही नहीं बल्कि कंटेंट राइटर, टेक्न‍िकल राइटर, कंटेंट एडिटर, प्रूफ रीडर, पब्ल‍िक रिलेशन ऑफीसर बन सकते हैं। विज्ञापन के क्षेत्र में मार्केटिंग के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं।
Diploma in faren language-
आज जब देश में मल्टिनेशनल कम्पनियों की संख्या बढती जा रही है ऐसे में फॉरेन लैंग्वेज कोर्स आपके लिए लाभकारी हो सकता है। न सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में बल्कि गवर्नमेंट सेक्टर में भी यह कोर्स सफलता दिला सकता है।
Acting
अगर आपकी रुचि एक्टिंग की फील्ड में आप एकटर बनना चाहते हैं तो प्लस टू के बाद आप सीधे एक्टिंग कोर्स कर सकते हैं। कई सरकारी और निजी संस्थान हैं जहां आप एक्टिंग फिल्ड में आगे बढ़ सकते हैं।
Beautician
ब्यूटीशियन की डिमांड हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े स्तर पर हैं ऐसे में आप बतौर ब्यूटीशियन अपने बेहतर करियर की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए भी कई मशहूर संस्थान है।
MBA
यदि आप आगे चलकर अपने खुद के बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो यह कोर्स आपकी मदद कर सकता है। यहां आपको ट्रेनिंग दी जाती हैं कि आप किस तरह के बिजनेस शुरु कर सकते हैं और उन्हें डेवलोप कैसे कर सकते हैं। इसके लिये भारतीय उद्यमिता संस्थान सर्वश्रेष्ठ संस्थान है।
Diploma in hotel management-
प्लस टू के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी एक अच्छा विकल्प है। आज लाखों की तादाद में युवा वर्ग इस ओर अग्रसर हो रहा है और सफलता पा रहा है।
Tourist guide-
अगर अपने देश के इतिहास में आपकी रुचि है और पर्यटन के क्षेत्र में आपका रुझान है तो आप टूरिस्ट मैनेजमेंट का कोर्स करके बतौर टूरिस्ट गाइड अपना करियर शुरु कर सकते हैं।
BA (psychology)-
अगर आपने प्लस टू में साइकोलोजी पढ़ा है और आपका इस विषय में रुझान है तो आप आगे भी साइकोलोजिस्ट के कोर्स के लिए भी एप्लाई कर सकते हैं।
B.Ed
इसके अलावा अगर आप अकैडमिक लाइन में ही जाना चाहते हैं तो देश की टॉप यूनिर्वसिटीज़ से बीए या बीए ऑनर्स का कोर्स करने के बाद आप बीएड कर सकते हैं।
GOVT Jobs-
आप अगर गवर्नमेंट सेक्टर में जाना चाहते हैं तो एसएससी, एलडीसी, रेलवे जॉब, बेकिंग क्लर्क जॉब, कॉन्सेटेबल जेबीटी, एनटीटी, आईबी( असिस्टेंट) आदि के लिए भी एप्लीकेबल हो सकते हैं।
Librarian
इसके अतिरिक्त प्लस टू के बाद आप लाइब्रेरिअन का कोर्स करके भी गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों ही संस्थानों में में लाइब्रेरिअन के रुप में अपना करियर शुरु कर सकते हैं।
BCA
यदि आप आई टी सेक्टर में जाना चाहते हैं तो आप बैचलर इन कंप्यूटर ऐप्लिकेशन (बीसीए) करके आई टी फिल्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं।
BA, LLB-
प्लस टू के बाद लॉ करना भी आपके करियर के लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है। आप ऐलऐलबी करके वकील बन सकते हैं।
Fine arts
आर्टस के विद्यार्थियों के लिए फाइन आर्टस का विकल्प भी बेहतर साबित हो सकता है, इस कोर्स को करके आप चाहे तो अपना खुद का बिजनेस भी शुरु कर सकते हैं।

Read Also-  Animation me career. एनिमेशन के क्षेत्र में करियर

One thought on “Art se 12 ke bad career. आर्ट से 10+2 के बाद करियर

  1. Ankit Kumar ram

    Please sir Natale economics honors se him Kya Karo sake hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *