Dentist kaise bane. डेंटिस्ट कैसे बने । how to be dentist in hindi. डेंटिस्ट बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है?

By | September 25, 2016

how to be a dentist
डेंटिस्ट – एक डेंटिस्ट कैसे बने।

डेंटिस्ट मनुष्य के दंत समस्याओं के इलाज में डॉक्टर है। एक पेशे के रूप में दंत चिकित्सक पारंपरिक दंत चिकित्सा देखभाल से अधिक पैसे वाले व्यवसायों में से एक बन गया है। कॉस्मेटिक डेंटल सर्जरी के आगमन की वजह से विकासशील देशों और विशेष रूप से भारत में किसी अन्य पेशे की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है।

इसमें कोई शक नहीं है कि एक दंत चिकित्सक के रूप में कैरियर हमेशा भविष्य में मांग में रहेगा। यह एक ऐसे पेशे (profession) में से है जिसे कहीं भी अभ्यास किया जा सकता है, लेकिन महत्वाकांक्षी दंत सफल दंत चिकित्सक बनने के लिए लंबे समय तक कड़ी मेहनत ही आवशयकता होती है।

इसके अलावा अनुशासन, धैर्य, प्रतिबद्धता उत्कृष्टता प्राप्त करने इच्छा और आत्म-विश्वास होना चाहिए।

डेंटिस्ट पात्रता (eligibility)

बीडीएस (दंत चिकित्सक योग्यता) में शामिल होने के योग्य होने के लिए पाठ्यक्रम में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (पीसीबी) के मुख्य विषयों के रूप कम से कम 60% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 + 2 पास होना चाहिए।

डेंटिस्ट आवश्यक कौशल( required skill)

इसमें कड़ी मेहनत, समर्पण और एकाग्रता की बहुत आवश्यकता है क्योंकि अपने काम के रूप में एक दंत चिकित्सक एक व्यक्ति के मुंह के अंदर एक बहुत छोटे से क्षेत्र अर्थात के भीतर काम करने के लिए है जिसे 100 प्रतिशत सटीक होना चाहिए।
वे साथियों, कर्मचारियों, शिक्षकों, रोगियों और रोगी परिवार के सदस्यों और स्वास्थ्य देखभाल टीम के अन्य सदस्यों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए।
उन्हें एक उच्च नैतिक स्तर को बनाए रखन के लिए पेशेवर व्यवहार और ईमानदारी और जिम्मेदारी के साथ प्रदर्शित करने के लिए सक्षम होना चाहिए।

Read Also-  Cyber forensic me banaye career. साइबर फॉरेंसिक एक्सपर्ट नया करियर.

कैसे एक डेंटिस्ट बनने के लिए? how to be a dentist?

एक डेंटिस्ट इच्छुक उम्मीदवार दिए गए चरणों का पालन करके डेंटिस्ट बन सकता है।

चरण 1 step 1

दंत चिकित्सक बनने के लिए CBSE द्वारा आयोजित NEET 1 और NEET 2 प्रवेश परीक्षा में अहर्ता प्राप्त करना होता है।

सीबीएसई NEET, सीबीएसई द्वारा आयोजित एक बेहद प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह दो चरणों में, प्रारंभिक और अंतिम परीक्षा में आयोजित किया जाता है। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार जिसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते है। चूंकि इसमें नकारात्मक अंकन नियम है, परीक्षा अत्यंत प्रतिस्पर्धी है।

अलग प्रवेश परीक्षा उच्च स्तर के डेंटल कॉलेजों द्वारा आयोजित की जाती हैं। ये परीक्षाएं आम तौर पर मई-जून के महीने में आयोजित की और अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान के विषय पर वस्तुनिष्ठ प्रश्न से आते हैं; हालांकि सवाल और पैटर्न की संख्या अलग अलग परीक्षा के लिए भिन्न-भिन्न हो सकते हैं।

इन परीक्षाओं के परिणाम जून / जुलाई से आम तौर पर आते है।

चरण 2 step 2

बीडीएस डिग्री कोर्स के चार साल पूरा करने के बाद, जिसमें संबंधित विषयों में से एक को अनिवार्य प्रशिक्षण के विकल्प के रूप में अध्ययन करने के लिए चुन सकते हैं। संबंधित मेडिकल काउंसिल के साथ आवश्यक संबद्धता प्राप्त करने के बाद निजी या सरकारी दंत चिकित्सक के रूप अस्पतालों में अभ्यास या संबंधित क्षेत्रों में उच्च विशेष अध्ययन के लिए पात्र हो जाते है।

Read Also-  CDS exam सीडीएस एग्जाम के बारे में जाने

फीस और अन्य व्यय: fees and other costs:

एक बीडीएस की डिग्री के लिए कुल कोर्स की फीस करीब सरकारी कालेज में 2 लाख से और निजी संस्थानों में 20 लाख या उससे भी अधिक हो सकता है।

डेंटिस्ट नौकरी का विवरण dentist job description:

डेंटिस्ट का काम दांत के मौखिक रूप में और शल्य चिकित्सा स्वास्थ्य देखभाल शामिल है। वहाँ नौकरी में बेतरतीब उगे दांत की कॉस्मेटिक सर्जरी शामिल हैं। एक युवा दंत चिकित्सक जो एक सामान्य दंत चिकित्सक के रूप में काम करना चाहते हैं सामान्य रूप से बुनियादी स्तर पर दन्त  की सभी प्रकार के देखभाल प्रकार प्रदान करता है। पैरीडोंटिस्ट दांत और मसूढ़े की बीमारियों के साथ अन्य संरचनाओं में काम करता है, prosthodontist पूरा डेन्चर या नकली दांत के निर्माण का कार्य करता है।

डेंटिस्ट करियर की संभावना dentist career prospective:

वर्तमान परिदृश्य में दंत चिकित्सक की सम्भावना   बहुत है। इसके अलावा एक सर्जन के रूप में एक निजी या सरकारी अस्पताल में शामिल होने से, युवा डॉक्टर के रूप में या निजी प्रैक्टिस में बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। एक बार वे रोगियों का विश्वास जीतने में सफल ही जाते है तो यह और बेहतर हो जाता है। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में आई तेजी और विशेष रूप से एक व्यक्तित्व के रूप में दंत चिकित्सा देखभाल के इस क्षेत्र के साथ यहां युवा उम्मीदवारों के लिए बहुत सम्भावना है।

Read Also-  oil industry me banaye career. आयल इंडस्ट्री में रोजगार के अवसर

डेंटिस्ट वेतन dentist salary:

एक सरकार या किसी कॉर्पोरेट अस्पताल में एक नई दंत चिकित्सक की मासिक आय 30,000 रुपये से  50,000 की रेंज में हो सकता है। लेकिन कई वर्ष समर्पित काम और एक मास्टर की डिग्री उच्च आय की ओर एक दंत सर्जन को ले जा सकता है। एक सक्षम डेंटल सर्जन की कमाई करने के लिए कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
यह उसके प्रतिदिन देखे जाने वाले मरीज की संख्या पर निर्भर करता है।

2 thoughts on “Dentist kaise bane. डेंटिस्ट कैसे बने । how to be dentist in hindi. डेंटिस्ट बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है?

  1. pappu kumar

    sir mai 10 th paas hun mujhe dental degree prapt karna hai mujhe clinic kholna hai mai kon sa cource karu /agar mai rmp karu to clinic khol sakta hun please sujhav de

  2. Mahender

    Hi sir i am a dental assistant sir mai chata hu ke mai apna carrer dental assistant ke roop me banu sir please kya aap muje thoda guide kar sakte h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *