IRS officer kaise bane.आईआरएस ऑफिसर कैसे बने। how to be IRS officer in hindi.

By | October 3, 2016

IRS officer kaise bane.
आईआरएस अधिकारी – एक आईआरएस अधिकारी कैसे बनें।

आईएएस, आईपीएस और आईएफएस के बाद आईआरएस अधिकारियों सबसे सम्मानित सिविल सेवा अधिकारियों में से एक है। आईआरएस संग्रह अधिकारियों, प्रशासन और नीति निर्माण प्रत्यक्ष कर (आय, कॉर्पोरेट, धन) और अप्रत्यक्ष कर (केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और सीमा शुल्क और) करों का ब्यौरा रखते हैं। वे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड वित्त मंत्रालय के अधीन राजस्व विभाग के तहत कार्य करते हैं।

पात्रता एक आईआरएस अधिकारी बनने के लिए

शैक्षिक योग्यता
एक आईएएस अधिकारी बनने के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार एक किसी विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष होना चाहिए। स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में कर रहे व्यक्ति को भी प्रारंभिक परीक्षा में बैठने का मोका दिया जाता है।

आयु

उम्मीदवार परीक्षा के वर्ष में  1 अगस्त को 21 वर्ष की आयु होना चाहिए और उस तारीख पर उम्र के 30 साल से अधिक नहीं होना चाहिए।

ऊपरी आयु सीमा ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 5 साल छूट दिया जाता है।

Read Also-  Graphology (hastlekh vigyan) me kaise banaye career

ऊपरी आयु सीमा में भारत और रक्षा सेवाओं के कर्मियों कों सरकार के तहत काम कर रहे सिविल सेवकों की कुछ श्रेणियों के पक्ष में छूट है।

अन्य पात्रता की शर्तें:

उम्मीदवारों के रूप में आगे दिए गए कुछ विशिष्ट परिस्थितियों के तहत पात्र होना आवश्यक है।

आईएएस और आईपीएस के लिए, उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

अन्य सेवाओं के लिए, एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए:

भारत के नागरिक, या
नेपाल का एक विषय है, या
भूटान का एक विषय है, या
एक तिब्बती शरणार्थी जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया, या
भारतीय मूल के एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा से चले गए है, श्रीलंका, भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे के साथ केन्या, युगांडा, तंजानिया संयुक्त गणराज्य, जाम्बिया, मलावी, जायरे, इथोपिया और वियतनाम के पूर्वी अफ्रीकी देशों के निवासी।

 एक आईएएस अधिकारी से एक नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होता है: –

चरण 1
पहले कदम के रूप में देश भर में फैले किसी “सूचना विवरणिका” या “मुख्य डाकघरों या डाकघरों” से यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा “आवेदन पत्र” खरीद और भरे हुए आवेदन पत्र निम्न पते पर भेजें:

Read Also-  export management me banaye career. एक्सपोर्ट मैनेजमेंट में करियर

सचिव,
संघ लोक सेवा आयोग,
धौलपुर हाउस,
नई दिल्ली – 110011।
या ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

चरण 2
मई या जून के महीने में उम्मीदवारों को भारतीय सिविल सेवा “प्रारंभिक परीक्षाओं” के लिए बुलाया जाता है। CSAT प्रश्नपत्र इस प्रकार के होते हैं।

पेपर मार्क्स समय
1. सामान्य ज्ञान
200 2 घंटा।
2. समझ और तार्किक तर्क
200 2 घंटा।
नोट: सीसैट सिर्फ अंतिम परीक्षा में बैठने की योग्यता के लिए है। इस परीक्षा के अंक को अंतिम परिणाम तैयार करने में नही जोड़ा जाता है।

चरण 3
वे उम्मीदवारों जो “सिविल सेवा योग्यता टेस्ट” में योग्य घोषित होते हैं, अंतिम परीक्षा (सामान्य रूप से अक्टूबर के महीने में आयोजित) निम्नलिखित पेपर के लिए बुलाया जाता है:

1 निबंध प्रकार का भारतीय भाषा क्वालिफाइंग पेपर (300 अंक)
1 अंग्रेजी योग्यता पेपर (300 अंक)
1 सामान्य निबंध प्रकार के कागज (200 अंक)
2 सामान्य अध्ययन के कागजात (300 अंक प्रत्येक)
4 वैकल्पिक विषयों के कागजात (300 अंक प्रत्येक)

चरण 4
परीक्षा का अंतिम चरण साक्षात्कार है। उम्मीदवारों के साक्षात्कार उनके व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का परीक्षण करने के लिए है। फिर सफल उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार उम्मीदवारों को इन सेवाओं के लिए चुना जाता है। लगभग 400-450 से चयन किये गए आईआरएस अधिकारी प्रशिक्षुओं को 3 महीने की मूलभूत प्रशिक्षण दिया जाता है।

Read Also-  Airforce Pilot kaise bane. वायुसेना में पायलट कैसे बने। how to be air force pilot in hindi.

आईआरएस अधिकारी वेतन

  1. भारत सरकार ने आईआरएस अधिकारियों के लिए वेतन ग्रेड तय की है। नए वेतन के साथ बदलते रहते हैं यद्यपि उन्हें लगभग 90,000 प्रतिमाह और भत्ते आदि मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *