librerian kaise bane.

By | October 2, 2016

librarian kaise bane.
लाइब्रेरियन – एक लाइब्रेरियन कैसे बने।

एक पुस्तकालय में पुस्तकों के अभिरक्षक के रूप में उत्सुकता हाल के दिनों में कैरियर बन गया है। आपमें पुस्तकों को पढ़ने के लिए जुनून है तो यह आप के लिए सबसे अच्छा पेशा है। वैश्वीकरण और सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ इस क्षेत्र में कैरियर के रूप में गुंजाइश कई गुना की वृद्धि हुई है।

लाइब्रेरियन पात्रता
B.L.I.Sc.एक वर्ष की स्नातक की डिग्री में शामिल होने के लिए पात्र होने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।

लाइब्रेरियन आवश्यक कौशल

इसमें multitask और कई अलग अलग काम करने की क्षमता होनी चाहिए जो की लाइब्रेरियन के प्रदर्शनों की सूची का एक प्रमुख हिस्सा है।
वे इंटरनेट से मशीन और उपयोग की जानकारी के साथ-साथ अन्य डिजिटल स्रोतों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।
उनमे कंप्यूटर, इंटरनेट और व्यावसायिक रूप से उपलब्ध पुस्तकालय सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए।

Read Also-  नेट एग्जाम NET EXAM hindi me jankari.

एक लाइब्रेरियन बनने के लिए क्या करें।
एक कैरियर रूप में लाइब्रेरियन बनने के लिए निम्न पाठ्यक्रम से गुजरना पड़ता है-

1. पुस्तकालय विज्ञान और सूचना के स्नातक (B.L.I.Sc.)

चरण 1

इच्छुक उम्मीदवार विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा कराए गए एक प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होता है। परीक्षा में उम्मीदवार के पद के अनुसार प्रवेश मिलता है।

ये परीक्षाएं आमतौर पर मई-जून के महीने में आयोजित की जाती है। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार प्रश्न होते हैं इन परीक्षाओं के परिणाम जून / जुलाई से आम तौर पर आते हैं।

हालांकि कुछ संस्थानों / विश्वविद्यालयों प्रवेश कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर देते हैं।

चरण 2

इस 1 साल के कोर्स में अध्ययन पूरा करने के बाद, लाइब्रेरियन व्यावहारिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए जा सकते हैं। या कुछ काम के लिए सहायक लाइब्रेरियन के रूप में निजी या राज्य के पुस्तकालयों में जा सकते हैं।

Read Also-  Interview me puche jate hai aise sawal, interview ke liye khas tips इंटरव्यू के लिए खास टिप्स

फीस और अन्य व्यय:एक लाइब्रेरियन के पाठ्यक्रम के लिए कुल कोर्स की फीस निजी संस्थानों में लगभग 40-50 हजार रुपये और एक सरकारी कॉलेज में 15-20 हजार रूपये है।

लाइब्रेरियन नौकरी विवरण

एक अच्छी तरह से योग्य और प्रशिक्षित लाइब्रेरियन सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के सूचना केन्द्रों, स्कूल, कॉलेजों और पुस्तकालयों में एक चुनौतीपूर्ण कैरियर मिल सकता है। निजी क्षेत्र में विकास के साथ इन दिनों बहुत सारे निजी जानकारी केन्द्रों कि पुस्तकालय के लिए लाइब्रेरियन की मांग है।

लाइब्रेरियन करियर की संभावना

इस पेशे में पदानुक्रम, नौकरी अनुभव की अवधि पर और कुछ हद तक योग्यता पर निर्भर करता है। पदानुक्रम निम्न प्रकार है-

•सहायक लाइब्रेरियन
•डिप्टी लाइब्रेरियन
•पुस्तकालय अध्यक्ष
•चीफ लाइब्रेरियन

Read Also-  Chartered accountant kaise bane. चार्टर्ड अकाउंटेंट (लेखा परीक्षक) कैसे बने। how to be Chartered accountant in hindi

लाइब्रेरियन वेतन

लाइब्रेरियन को सरकारी और निजी सूचना केन्द्रों में उचित वेतन मिलता है। यह वेतन रुपये 16,000 से 30,000 जो संस्थान और व्यक्ति के अनुभव पर निर्भर करता है। हालांकि यकीनन  निजी सूचना केन्द्रों में काम कर रहे लोगों को सरकारी कार्यालय में काम करने वालो से अधिक वेतन है मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *