Web designer kaise bane. वेब डिजाइनर कैसे बने।

By | October 10, 2016

web designer kaise bane.
वेब डिजाइनर – एक वेब डिजाइनर कैसे बने।

वेब डिजाइनर पिछले कुछ दशकों में सबसे पसन्दीदा पेशे से एक बन गया है। आईटी क्रांति ने इक्कीसवीं सदी में वेब डिजाइन को करियर के रूप में बढ़ावा दिया है। वेब साइट -तेज गति से जानकारी का प्रसार करने के लिए मल्टीमीडिया का सबसे आम उपकरण बन गया है और वह भी दुनिया भर में। वह समय दूर नहीं है जब एक वेब साइट चेहरे के रूप में अच्छी तरह से प्रत्येक की पहचान और हर संगठन स्कूल, विश्वविद्यालय, अस्पताल, प्रिंट मीडिया संगठन, टीवी चैनलों या किसी हर सार्वजनिक या निजी संगठन में किया जायेगा।

एक वेब डिजाइनर बनने के लिए पात्रता:-

1. शैक्षिक योग्यता।
हालांकि एक वेब डिजाइनर बनने के लिए बुनियादी कलात्मक कौशल को छोड़कर कोई विशेष शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है।
बस HTML (एक बहुत ही सरल कोडिंग भाषा है) XHTML, Dreamweaver और नाम के फ्रंट पेज की कुछ बुनियादी वेब पेज डिजाइन उपकरण की जानकारी होना आवश्यक है। वेब डिजाइनिंग काम करने के लिए एक जुनून के साथ एक प्रतिष्ठित संगठन से अधिमानतः वेब डिजाइनिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।  हालांकि, उच्च योग्यता और अधिक व्यापक वेब डिजाइनर का अनुभव आपको ख्याति के विभिन्न संगठनों में काम पाने के लिए आवश्यक होगी।

Read Also-  Chartered accountant kaise bane. चार्टर्ड अकाउंटेंट (लेखा परीक्षक) कैसे बने। how to be Chartered accountant in hindi

2 आयु
वैसे तो आयुसीमा की पाबन्दी नहीं है फिर भी
संगठित क्षेत्र में काम करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल है और अधिकतम आयु अनुभव और काम की गुणवत्ता के साथ-साथ संगठन में 25 से 40 साल तक है।

 

एक वेब डिजाइनर कैसे बने ?

एक वेब डिजाइनर एक नीचे दिए गए चरणों का पालन होता है: –

चरण 1
किसी भी विषय से 10+2 पास करने के बाद एक डिग्री या वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम जो देश भर में कई निजी और सार्वजनिक वेब डिजाइनिंग संस्थाओं द्वारा की पेशकश की जा रही है के लिए आवेदन करना चाहिए।
हालांकि सीमित सीटों के साथ कुछ प्रतिष्ठित संस्थानों को अपने संस्थानों में प्रवेश देने से पहले एक प्रवेश परीक्षा ले सकते हैं।

Read Also-  12 ke bad career.

चरण 2
स्नातक स्तर की पढ़ाई के पूरा होने और ज्ञान और कौशल डिजाइन उपकरण ज्ञान प्राप्त करने के बाद, विभिन्न मल्टीमीडिया वेब विकास के क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों में खाली पड़े रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते है। एक अच्छी नौकरी प्राप्त करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों एक पोर्टफोलियो जिसमे आपके द्वारा बनाये गए वेबसाइटों को भी शामिल करना चाहिए। यह स्कूल के कार्य, स्वयं की वेबसाइट और विभिन्न स्वतंत्र परियोजनाओं हो सकती है। स्वतंत्र काम करना नये वेब डिजाइनर के लिए एक और लचीला विकल्प हो सकता है।

वेब डिजाइनर वेतन:

एक नये वेब डिजाइनर कम अनुभव और अपने रचनात्मक कौशल के साथ शुरू करने के लिए प्रति माह 15,000 रुपये से 20,000 रुपये करने की उम्मीद कर सकते हैं। कुछ अनुभव और रचनात्मकता से 50,000 या उससे भी अधिक कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *