शिक्षाकर्मी कैसे बने, Cg Shikshakarmi kaise bane, शिक्षाकर्मी भर्ती प्रक्रिया

शिक्षाकर्मी कैसे बने, Cg Shikshakarmi kaise bane, Cg Shikshakarmi भर्ती  का सभी को बेसब्री से इंतजार है। पंचायत विभाग द्वारा जारी नए नियमों के अनुसार शिक्षक पंचायत व सहायक शिक्षक पंचायत में टीईटी परीक्षा में 60 प्रतिशत या अधिक अंक होना जरूरी है। टीईटी में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के 50 फीसदी अंक होना जरूरी है। आरक्षित वर्ग के प्रत्याशियों को योग्यता अंक में 5 प्रतिशत छूट मिलेगी। मेरिट के आधार पर भर्ती होने पर 10 वीं, 12 वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, टीईटी, बीएड-डीएड के अंकों का वेटेज मिलेगा।

शासन ने नए नियम में औपचारिकेत्तर शिक्षा योजना में प्रदेश में काम कर चुके शिक्षकों को बड़ी राहत देते हुए अधिकतम आयु सीमा में 15 साल की छूट का नए नियमों में प्रावधान किया है। ये छूट आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को मिलने वाली छूट के अतिरिक्त होगी। व्याख्याता पंचायत और शिक्षक पंचायत के पदों पर भर्ती के समय 50 प्रतिशत पद पदोन्नति और 50 प्रतिशत सीधी भर्ती से तथा सहायक शिक्षक पंचायत के शत-प्रतिशत पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे। पूर्व में शिक्षाकर्मी के लिए किसी भी श्रेणी के उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो जाते थे। बाद में मेरिट के आधार पर उनका चयन होता था।

शिक्षाकर्मी कैसे बने, Cg Shikshakarmi kaise bane, शिक्षाकर्मी भर्ती प्रक्रिया

शिक्षाकर्मी भर्ती शैक्षणिक योग्यता:

  • उम्मीदवार को बीएड या डीएड पास होना चाहिए
  • राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा TET पास होना चाहिए
Also Read-  Nurse Kaise bane. नर्स बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है?

शिक्षाकर्मी भर्ती प्रक्रिया

  • इसके लिए व्यापम द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।
  • लिखित परीक्षा अंबिकापुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर और रायपुर में आयोजित होगा।
  • प्राप्तांको के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जायेगा।

परीक्षा का आयोजन –

  • लिखित परीक्षा आयोजित होगा।

व्याख्याता (पंचायत) भर्ती परीक्षा Syllabus (पाठ्यक्रम)

नीचे व्याख्याता पंचायत भर्ती 2017 के लिए syllabus अलग-अलग subjects का दिया गया है, आप जिस भी विषय का पाठ्यक्रम देखना चाहते है उसे नीचे से डाउनलोड कर सकते है।

जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र, वाणिज्य,अंग्रेजी, भूगोल, गणित, भौतिक शास्त्र, विज्ञान

व्याख्याता (नगरीय निकाय) भर्ती परीक्षा Syllabus (पाठ्यक्रम)

आप व्याख्याता नगरीय निकाय के लिए भी अंग्रेजी, गणित, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, वाणिज्य विषय का Syllabus नीचे से डाउनलोड कर सकते है।

अंग्रेजी, गणित, भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, वाणिज्य 

अगर किसी भी विषय के सिलेबस को डाउनलोड करने में किसी भी तरह की परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताइये। आपकी पूरी मदद किया जायेगा।

अगर आप शिक्षाकर्मी भर्ती के लिए व्याख्याता पंचायत और नगरीय निकाय के लिए जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र, वाणिज्य, अंग्रेजी, भूगोल, गणित, भौतिक शास्त्र की पाठ्यक्रम शेयर करना चाहते है तो नीचे शेयर बटन की सुविधा उपलब्ध है। शेयर जरूर करें जिससे दूसरे भी syllabus के अनुसार शिक्षाकर्मी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर सकें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *