5 Best Payment Apps in India To Send and Receive Money Online

PhonePe

फ़ोन पे PhonePe की parent company Flipkart है. PhonePe भी PayTM की तरह एक बहुत ही useful और full of features app है. अब PhonePe को वह सभी लोग अपने Phone में installed रखना बहुत पसंद करेंगे, जोकि अक्सर ही Flipkart पर या फिर इसकी partner companies की website पर shopping करते हैं. क्योंकि ऐसे में ये apps regular आपके लिए बहुत सारे instant cash back ऑफर्स और discounts ऑफर करता है.

इससे app से भी app UPI feature के ज़रिये directly bank तो bank transactions कर सकते हैं. आप इस app में Gift cards भी create कर सकते हैं और फिर उन्हें किसी को भी as a gift amount send कर सकते हैं. इस app का overall interface भी बहुत clean, simple और बढ़िया है.

Tez App

Google Tez  तेज एक मोबाइल एप है। इसे आप अपने Smatphone में Download कर सकते हैं। इस एप के जरिए आप किसी दूसरे व्यक्ति को बड़ी आसानी से पैसा भेज सकते हैं।

इस एप से पैसे भेजना बेहद आसान है। क्योंकि इसके लिए आपको पैसे पाने वाले का बैंक अकाउंट नंबर Account Number, IFSC कोड या फिर रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है। बस UPI ID डालिए और पैसे भेजिए।

अगर UPI ID नहीं है तो Mobile Number डालिए या फिर कॉन्टैक्ट से नंबर select कर लीजिए। सचमुच ये इतना आसान है। और हां अगर इन दोनों से बात नहीं बन रही है तो अकाउंट नंबर वाला ऑप्शन भी है।

Also Read-  bhartiya ithas ke bare me videshiyon se milne wali jankari

PayTM

यह एक ऐसी app है जोकि हर एक के पास होना चाहिए. इस app में वह हर एक feature है जोकि एक ideal payment app में होना चाहिए. इस app को use करके, आप 24×7 real-time में कभी भी किसी को भी instantly पैसे भेज सकते हैं. आप UPI transactions कर सकते हैं. Mobile, Broadband reacharges से लेकर online shopping तक आप, सब कुछ PayTM को use करके कर सकते हैं.

PayTM अब India की सबसे ज्यादा popular Payments app ban चुकी है और हर एक required service ऑफर करती है. तो मेरे हिसाब से ये एक must have app है, जोकि हर किसी के smartphone में installed होनी ही चाहिए.

इसमें आपको PayTM Payments bank का एक optional feature भी मिलता है, जिसमे आप अपने पैसों को transfer करके 7% तक annual interest भी हासिल कर सकते हैं. यह एक authorized bank ही है, जिसका आप debit card भी हासिल कर सकते हैं और उस debit card से आप किसी भी partner ATM से अपने Payments Bank में रखे हुए, पैसों को withdraw भी कर सकते हैं

Airtel Payements Bank

Airtel अपनी एक all-in-one app offer करता है, जिससे आप अपना Phone का balance वगेरा manage करने के इलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

इसमें second option Airtel Payments Bank का है. इसमें आप अपनी partial KYC करके, account create कर सकते हैं. आप चाहें, तो PayTM payments bank की ही तरह इसके साथ भी Savings account apply कर सकते हैं. लेकिन ये optional है.

Also Read-  Suryakant Tripathi Nirala Ka Jivan Prichay सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला

Airtel Payments bank use करने का एक और बहुत बड़ा फायदा है. ये आपको एक Maestro Pre-paid debit card भी ऑफर करता है, जिसको कि आप दुनिया भर की eCommerce websites या फिर किसी भी अन्य website पर प्रयोग कर सकते हैं, जहाँ normal Maestro card accepted है.

मुझे इनका ये debit card वाला feature बहुत ही ज्यादा पसंद है. आप इस card को कभी भी block और unblock कर सकते हैं. मैं आपको recommend करूँगा कि आप usually इसको blocked रखें और जब भी आपको इसको use करना हो, तो आप इसे unblock कर दें.

बस एक बात का ध्यान रखें, ये एक pre-paid card है, यदि आपके Airtel Payments Bank account में पैसे होंगे, तभी आप इसे card के ज़रिये use कर सकते हैं.

BHIM

भीम BHIM app National Payments Corporation Of India यानि कि Government के द्वारा ही launch की गयी app है. यह भारत की पहली UPI app थी. यह पहली ऐसी app थी, जिसको use करके, कोई भी कभी भी, 24x7x365 UPI की मदद से direct bank to bank transactions कर सकते हैं.

BHIM का  interface दिखने में बहुत ही simple है लेकिन ये बहुत ही ज्यादा secure और powerful app है. यदि आपका bank UPI को support करता है तो मैं आपको recommend करूँगा कि आप individually अपने bank के द्वारा ऑफर की जाने वाली UPI app को use करने की जगह, आप केवल BHIM app को use कीजिये.

Also Read-  Sant Ravidas ka jivan Parichay संत रैदास और रविदास

ऊपर बताई गयी सभी apps केवल India तक limited हैं. यदि आपको India के बहर से किसी से पैसे मंगवाने हों या फिर किसी को पैसे भेजने हों, तो ऐसे में PayPal सबसे बढ़िया option है. इसमें आपको अपने email address को use  करके, अपना account create करना होता है और PAN card आदि documents से verify करना पड़ता है.

इसकी मदद से आप दुनिया भर में किसी से भी पैसे receive कर सकते हैं और उन्हें send भी कर सकते हैं. PayPal automatically आपके PayPal account में आने वाले पैसों को एक working day के अन्दर-अन्दर आपके द्वारा linked और verify किये गए bank account में transfer कर देता है.

दोस्तों आपको जानकारी किसी लगी कमेंट करके हमे बताइए और इस जानकारी को अपने दोस्त और रिश्तेदारों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *