AAO Officer kaise bane.

AAO Officer kaise bane

आर्थिक विकास की तेज रफ़्तार के कारण भारत में बीमा क्षेत्र का विस्तार तेजी से हुआ है। बीमा क्षेत्र के लगातार विस्तार से युवाओं के लिए इसमें रोजगार के भी कई मौके पैदा हुए हैं। असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) का पद भारतीय जीवन बीमा निगम में कुछ इसी तरह का होता है। प्रशिक्षित लोगों की बढ़ती मांग को देखते हुए LIC इनके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करती है। यह परीक्षा वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। इसके लिए विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में विज्ञापन के माध्यम से जानकारी प्रकाशित की जाती है।
जरुरी योग्यता- इस पद के लिए वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिगरी ले रखी है। इसके लिए किसी विशेष स्ट्रीम की जरुरत नही होती यानि इसके लिए सामान्य ग्रेजुएट भी अप्लाई कर सकते हैं।
आयुसीमा- इस परीक्षा में बैठने की न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयुसीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना सम्बंधित वर्ष के अप्रैल माह से की जाती है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और एलआईसी के कर्मचारियों को अधिकतम आयुसीमा में छूट दी जाती है।
परीक्षा का स्वरूप- इस परीक्षा में उम्मीदवार की भाषा संबंधी जानकारी, इंग्लिश, गणितीय योग्यता, तार्किक क्षमता और समसामयिक घटनाओँ का परीक्षण किया जाता है। इसकी तयारी के लिए 10+2 के विषयों पर अच्छी पकड़ बनाकर सफलता प्राप्त की जा सकती है। समसामयिक विषयों के किसी एक अख़बार को प्रतिदिन पढ़ें।
चयन प्रक्रिया- यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जहाँ पर अभ्यर्थी का पर्सनालिटी टेस्ट लिया जाता है। इस स्तर में भी पास होने वाले छात्रों को अंतिम रूप से चुन लिया जाता है।
लिखित परीक्षा का स्वरूप-
पेपर 1
तार्किक क्षमता,
सामान्य ज्ञान और समसामयिक विषय ,
गणितीय योग्यता।
पेपर 2
निबंध परीक्षा ( हिंदी या इंग्लिश),
इंग्लिश में संक्षेपण लेखन।
वेतनमान-
AAO ए ए ओ के तौर पर नियुक्त होने के बाद अभ्यर्थी LIC के गजेटेड अधिकारी के रूप में नियुक्त होते हैं। इनका मासिक वेतन लगभग ₹30,000 से ₹35,000 के बीच होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *