Nurse Kaise bane. नर्स बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है?

नर्स – एक नर्स कैसे बने

how to be nurse, ANM, GNM in hindi
नर्स पद बहुत ही सम्मानजनक पद है। नर्स बनने के बाद किसी भी स्वास्थ्य सेवा संस्थान में मरीजो को सेवा करनी पड़ती है। नर्स बनने के लिए कई सारे कोर्स है-
1. B.Sc Nursing- बीएससी नर्सिंग करने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षिणक योग्यता 12 वीं कक्षा भौतिकी रसायन व बायोलॉजी कम से कम 50% अंक से पास होना चाहिए। इस कोर्स को करने का खर्च सरकारी कॉलेज में लगभग 30000 और प्राइवेट कॉलेज में 1 लाख आता है।
2. General Nursing and Midwifery (GAM)- जीएनएम करने के बाद भी आप नर्सिंग के क्षेत्र में जा सकती हैं । इसमें एडमिशन के लिए न्यूनतम योग्यता PCB से 10+2 पास है। इस कोर्स को करने का खर्च लगभग 30000 से 1 लाख तक है।
3. Auxiliary Nurse Midwife/ health worker (ANM)- एएनएम बनने के लिए आपकी न्यूनतम योग्यता 10 पास होनी चाहिए। उसके बाद 18 माह की एएनएम ट्रेनिंग लेने के बाद आप एएनएम पद के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस कोर्स का खर्च 3 हजार से 10 हजार तक आता है।
एक नर्स का सामान्य मासिक वेतन लगभग 30 हजार तक होता है।

एक कैरियर के रूप में नर्स पेशा बहुत तेज गति से बढ़ रहा है, न केवल अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा जैसे विकसित देशों बल्कि भारत जैसे विकासशील देशों में बढ़ रही स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और चिकित्सा सुविधाओं के द्वारा।
डॉक्टर और शिक्षक की तरह नर्सिंग का पेशा ऐसा है जिनकी सेवाओं को पैसे के किसी भी राशि के साथ तोला नहीं किया जा सकता है।
Nurse बनने के लिए पात्रता
एक नर्स बनने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता एक मान्यता प्राप्त संस्थान से नर्सिंग में स्नातक डिग्री है।

नर्स आवश्यक कौशल

इस पेशे में आवश्यक ज्ञान के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की क्षमता होनी चाहिए।
इनमे उचित ज्ञान और अपने संबंधित क्षेत्र में प्रशिक्षण जो केवल पेशेवर पाठ्यक्रम के द्वारा प्राप्त किया जा सकता होना चाहिए।

Also Read-  क्लैट परीक्षा CLAT Exam की जानकारी आयु, पात्रता और पैटर्न

एक नर्स कैसे बनें?
एक कैरियर नर्स बनने के लिए निम्न पाठ्यक्रम से गुजरना पड़ता है:

1. बीएससी नर्सिंग

1. शैक्षिक योग्यता

बीएससी नर्सिंग में शामिल होने के लिए पात्र होने के लिए जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान मुख्य विषय के रूप में का से कम के लिए 50% अंक के साथ 10 + 2 पास होना चाहिए।

1. Nurse- बनने के लिए

चरण 1
इच्छुक उम्मीदवार को नर्सिंग स्नातक में प्रवेश पाने के लिए विभिन्न राज्य और स्वतंत्र चिकित्सा शैक्षिक संस्थाओं द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में भाग लेना पड़ता है।उम्मीदवार के पद के अनुसार इसके साथ जुड़ी विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है।

ये परीक्षाएं आमतौर पर मई-जून के महीने में आयोजित की जाती हैं। और वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रासंगिक विषयों के विषय पर आधारित प्रश्न होते हैं इन परीक्षाओं के परिणाम जून / जुलाई से आम तौर पर बाहर आते हैं।
हालांकि कुछ कॉलेजों में प्रवेश कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

चरण 2
इस 3-4 साल के नर्सिंग कोर्स को पूरा करने के बाद नर्स संलग्न Hospitals- एक विकल्प चुन सकते है और व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए जा सकते है। कुछ काम के लिए निजी या राज्य द्वारा चलाये गए नर्सिंग होम या अस्पताल में कनिष्ठ / सहायक नर्स के रूप में जा सकते है।

फीस और अन्य व्यय:सरकारी कॉलेज के लिए एक नर्सिंग कोर्स के लिए कुल कोर्स की फीस 30 हजार के आसपास और एक निजी संस्थानों में 1 लाख रुपए के आसपास हो सकता है।

2. जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम)

एक पंजीकृत Nurse- बनने के लिए पात्रता

1. शैक्षिक योग्यता

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) में शामिल होने के लिए पात्र होने के लिए जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ कम से कम 50% अंको से 10 + 2 होना चाहिए।

चरण 1
इच्छुक उम्मीदवार को GNM में प्रवेश पाने के लिए विभिन्न राज्य और स्वतंत्र चिकित्सा शैक्षिक संस्थाओं द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में भाग लेना पड़ता है।उम्मीदवार के पद के अनुसार इसके साथ जुड़ी विभिन्न शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है।

Read Also-  Meteorology mausam vigyan me kaise banaye career.

ये परीक्षाएं आमतौर पर मई-जून के महीने में आयोजित की जाती हैं। और वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रासंगिक विषयों के विषय पर आधारित प्रश्न होते हैं इन परीक्षाओं के परिणाम जून / जुलाई से आम तौर पर बाहर आते हैं।
हालांकि कुछ कॉलेजों में प्रवेश कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता हं

Also Read-  नीट परीक्षा NEET Exam की जानकारी NEET UG Exam Process

चरण 2
इस 3 या 3*1 / 2 साढ़े तीन साल के कोर्स को पूरा करने के बाद अनिवार्य व्यावहारिक प्रशिक्षण का विकल्प चुन सकते हैं । कुछ काम के लिए निजी या राज्य द्वारा चलाये नर्सिंग होम या अस्पताल कनिष्ठ / सहायक नर्स के रूप कार्य कर सकते है।

फीस और अन्य व्यय: सरकारी कॉलेज में कुल कोर्स की फीस 30 हजार के आसपास और एक निजी संस्थानों में 1 लाख रुपए के आसपास हो सकता है।

3. सहायक नर्स मिडवाइफ / स्वास्थ्य कार्यकर्ता (ANM)

1. शैक्षिक योग्यता
सहायक नर्स मिडवाइफ में शामिल होने के लिए/ स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) कोर्स में पात्र होने के लिए 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए।

चरण 1
इच्छुक उम्मीदवार को संबंधित संस्थानों में और उपलब्ध सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा के द्वारा इस पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाता है। अधिक उम्मीदवार होने पर अंको के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

चरण 2
इस 18 महीने लंबे मूल रूप से व्यावहारिक रूप से उन्मुख प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद एक निजी या राज्य चलाये जाने वाले स्वास्थ्य देखभाल केंद्र या अस्पताल में स्वास्थ्य देखभाल के सहायक के रूप में शामिल हो सकते हैं।

फीस और अन्य व्यय: इस पाठ्यक्रम की कुल कोर्स की फीस सरकारी कालेज में 3-4 हजार के आसपास और निजी कालेज में लगभग 10 हजार रुपये के आसपास हो सकता है।

Also Read-  Air Hostess Kaise bane एयर होस्टेस कैसे बने How to become Air Hostess

4. एमएससी नर्सिंग

कोर्स Eligibility-

एमएससी नर्सिंग (नर्सिंग में मास्टर डिग्री) में शामिल होने के लिए पात्र होने के लिए बीएससी नर्सिंग डिग्री होनी चाहिये।

चरण 1
इच्छुक उम्मीदवार को संबंधित संस्थानों में और उपलब्ध सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा के द्वारा इस पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाता है। अधिक उम्मीदवार होने पर अंको के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

चरण 2
इस साल लंबे प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद एक निजी या राज्य चलाये जाने वाले स्वास्थ्य देखभाल केंद्र या अस्पताल में स्टाफ नर्स के रूप में शामिल हो सकते हैं।

फीस और अन्य व्यय: इस पाठ्यक्रम की कुल कोर्स की फीस सरकारी कालेज में 30 हजार के आसपास और निजी कालेज में लगभग 50 हजार रुपये के आसपास हो सकता है।
हालांकि कुछ योग्य उम्मीदवारों को भी इस स्तर पर उनकी कड़ी मेहनत के लिए एक इनाम के रूप छात्रवृत्ति और उनकी ट्यूशन फीस में छूट दी जाती है। अनुभवी स्नातक नर्सों को भी अपने खर्च पर उनके संबंधित नियोक्ताओं द्वारा इस कोर्स करने का मौका दिया जाता है।

नर्स करियर की संभावना

सहायक नर्स / स्वास्थ्य देखभाल सहायक (के साथ शुरू करने के लिए)
नर्स
परिचारिका
हेड नर्स (उच्च स्तर पर)

नर्स वेतन

चिकित्सा सेवाओं को इस क्षेत्र में नर्सिंग पेशेवरों नाम के साथ पैसे भी अच्छे मिलते है। करियर के शुरुआत में 10000 से 15,000 रुपये मिल सकते है। हालाँकि अपने अनुभव और कार्यक्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ 30,000 से 50,000 तक प्रति माह प्राप्त कर सकते हैं।
हमारे काम को बढ़ावा देने के लिए हमारा फेसबुक पेज जरूर लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *