Optician Kaise bane ऑप्टिशियन कैसे बने। how to be optician in hindi.

optician kaise bane. ऑप्टिशयन -एक प्रकाशविज्ञानशास्त्री कैसे बने। प्रकाशविज्ञानशास्री आई केयर के क्षेत्र में एक पेशेवर है। वे पेशेवर और अधिक विशिष्ट चिकित्सा के क्षेत्र अर्थात नेत्र रोग विज्ञानियों या दृष्टि विशेषज्ञ के की सिफारिश पर रोगियों के लिए फिटिंग के हिसाब से चश्मा देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। प्रकाशविज्ञानशास्री के काम फ्रेम का सही तरह का चयन करना और फिर उनके चेहरे के लिए सही आकार फ्रेम बनाकर अपने ग्राहकों / रोगियों की मदद करता है।

Optician Kaise bane एक ऑप्टिशियन कैसे बने? 

उम्मीदवार को प्रकाशविज्ञानशास्री बनने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होता है।

चरण 1

एक ऑप्टिशियन में रूचि रखने वाले उम्मीदवार को पहले कदम के रूप में प्रकाश विज्ञान से (बीएससी) एक तीन साल स्नातक की डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना होता है।

Read Also-  microbiology ko kaise banaye easy

चरण 2

तीन वर्षीय बीएससी के पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को कॉर्पोरेट आई केयर केंद्रों में नौकरी मिल सकती हैं या इस क्षेत्र में कुछ अनुभवी और प्रशिक्षित पेशेवरों के साथ काम करके अपेक्षित प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपना निजी उद्यम की स्थापना एक और आकर्षक विकल्प है।

प्रकाशविज्ञानशास्री करियर की संभावना

अत्यधिक कुशल प्रकाशविज्ञानशास्री की जरूरत है। हाल के दिनों में आंख की समस्या के रोगियों में वृद्धि से ऑप्टिशियन की संभावना है। इस प्रकार ऑप्टिशियंस की संभावनाओं दोनों निजी और कॉरपोरेट सेक्टर में काफी उज्ज्वल है।

Also Read-  Data Entry Operator Kaise Bane डाटा एंट्री ऑपरेटर लिए कौर्स

ऑप्टिशियन वेतन:

ऑप्टिशियन 15,000। 25,000 हजार रूपये अपने शुरुआती दौर में कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *