Yoga me kaise banaye career योग में बनाएं अपना करियर

yog me banaye career योग आज फिटनेस इंडस्ट्री का रूप लेता जा रहा है। लगभग 2000 करोड़ से ज्यादा आमदनी करने वाली देश की फिटनेस इंडस्ट्री में भी योग एक्सपर्ट की मांग बढ़ रही है। ऐसे में योग इंस्ट्रक्टर करियर का एक नया विकल्प बन रहा है। सदियों से भारत के लोग योग का फायदा उठाते आ रहे हैं। योग से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसे रोगों का इलाज भी किया जा रहा है। योग का ही एक रुप है श्री रवि शंकर का आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन जो पूरे विश्व को योग प्राणायाम  और मेडिटेशन सिखा रहे हैं। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि योग आज एक रोजगार का बड़ा जरिया है।

अतिरिक्त लाभ-  योग का कोर्स करने पर आपको ना सिर्फ एक अच्छा वर्तमान मिलता है। बल्कि यह आपके भविष्य को भी स्वस्थ बनाता है। योग इंस्ट्रक्टर के तौर पर आप बहुराष्ट्रीय कंपनियों बड़े अस्पतालों के अलावा स्कूलों में भी आप टीचर बन सकते हैं। NTPC, fci, सेल,भेल जैसी कंपनियां भी अब अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए योग एक्सपर्ट की बकायदा नियुक्ति कर रही है। दिल्ली के लगभग सभी एमसीडी स्कूलों में योग टीचर रखना अनिवार्य कर दिया गया है। जहां कोई दूसरी सर्विस में आप मानसिक तनाव और अवसाद का शिकार हो सकते हैं। वही योग में आप करियर सवारकर पैसे के साथ ही साथ जीव स्वास्थ्य जीवन का भरपूर आनंद भी ले सकते हैं।

Also Read-  AIEEE EXAM की जानकारी मापदंड और पैटर्न Criteria and Pattern

योग्यता-योग इंस्ट्रक्टर बनने से पहले आपको खुद को इसके लिए तैयार करना जरूरी है। सफल योग इंस्ट्रक्टर बनने के लिए आपको योग के सूचना सिद्धांतों का ज्ञान बहुत जरूरी है। एक इंस्ट्रक्टर दूसरों को ट्रेंड करते हैं इसलिए जरूरी है कि उसे खुद भी फिजिकल और साइकोलॉजिकल सिद्धांतों का पूरा ज्ञान हो कि आप लोगों के शरीर और मन की प्रकृति के मुताबिक आसन प्राणायाम करा सकें। योग दो बड़े क्षेत्रों में करियर सवारने के अवसर देता है पहला रिसर्च और ट्रेनिंग और दूसरा बतौर योग थेरेपिस्ट। कोर्स करने के बाद योग इंस्ट्रक्टर के तौर पर रिसॉर्ट, स्कूल, हेल्थ सेंटर और यहां तक कि टीवी चैनलों में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्थ क्लब, जिम, फिटनेस सेंटर वगैरह में संभावनाएं तलाश सकते हैं।

प्रमुख कोर्स-

  1. डिप्लोमा कोर्स इन योग थेरेपी

2 डिप्लोमा कोर्स इन योग एजुकेशन

3 टीचर ट्रेनिंग इन योग थेरेपी

4  डिप्लोमा इन योग एंड नेचुरोपैथी

5 बीए/ बीएससी इन योग थेरेपी

प्रमुख संस्थान-

1 महर्षि पतंजलि योग विश्वविद्यालय हरिद्वार

2 मोरारजी देसाई योग संस्थान दिल्ली

3 डॉक्टर भीम राव भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा

4 हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी शिमला हिमाचल प्रदेश

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *